NEET 2025 Exam Date: जानें NEET 2025 की परीक्षा तिथि, आवेदन प्रक्रिया, फीस….

NEET 2025 Exam Date: मेडिकल क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने की तैयारी कर रहे युवा जान लें कि नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट- NEET (एनईईटी/नीट) आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षा है। इस परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने की क्षमता रखने वाले छात्र, MBBS, BDS, Nursing, BAMS, BUMS से लेकर BSMS जैसे मेडिकल कोर्सेज कर सकते हैं। 

डॉक्टरी की पढ़ाई करने का ख्याल भी बेहद नेक लोगों के जहन में आता है, इसके माध्यम से आपको कई लाइफ सेविंग स्किल्स मालूम पड़ते हैं, साथ ही कई तरह की मर्ज की दवाओं की भी जानकारी हो जाती है। लोगों को नई उम्मीद और जिंदगी देने में आप भी अपना करियर बनाना चाहते हैं तो बारवीं तक की पढ़ाई की बारीकियां समझें और NEET जैसे बड़े मेडिकल एग्जाम में जरुर प्रतिभाग करें।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा NEET प्रवेश परीक्षा हर साल आयोजित कराई जाती है, साल 2025 के लिए तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए यह लेख महत्वपूर्ण होने वाला है, परीक्षा से संबंधित अहम जानकारियों को यहां से जुटाया जा सकता है। 

देश के प्रतिष्ठित व कठिन परीक्षाओं में से एक NEET के लिए आपको फोकस्ड होना जरूरी है, जाहिर है इस एग्जाम को क्रैक करने लिए एक खास व स्मार्ट रूपरेखा तैयार कर लेनी चाहिए।

12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके या 12वीं में पढ़ रहे छात्र ही NEET 2025 में शामिल हो सकते हैं, ध्यान रहे जो साइंस साइड में बायोलॉजी सब्जेक्ट के साथ पढ़ रहे हैं या 12वीं उत्तीर्ण कर चुके हैं, वे ही NEET के लिए एप्लाई करेंगे।

जिसके लिए न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष तय की गई है जबकि ऊपरी आयु सीमा का कोई पैमाना नहीं है। हिंदी अंग्रेजी सहित देश की 13 भाषाओं में परीक्षा आयोजित कराई जाती है।

NEET 2025 ओवरव्यू

परीक्षाNEET 2025
संचालन निकायNTA (नेशनल टेस्ट एजेंसी)
एग्जाम मोडपैन पेपर बेस्ड (ऑफलाइन)
रेजिस्ट्रेशन स्टार्ट डेटफरवरी 2025
परीक्षा तिथि4th मई 2025
परिणाम तिथिजून 2025
काउन्सलिंगजुलाई 2025
आयु सीमा17 वर्ष
अधिकारिक वेबसाइटneet.nta.nic.in और
exams.nta.ac.in/NEET/
कोर्सेजएमबीबीएस, बीडीएस, नर्सिंग, बीएएमएस, बीएचएमएस, बीयूएमएस
भाषा/ माध्यमहिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु, उर्दू, मलयालम, कन्नड़, बंगाली, गुजराती, मराठी, पंजाबी, उड़िया, असमिया

यह भी पढ़ें: NEET का एग्जाम कैसे होता है?

NEET Exam Date 2025 महत्वपूर्ण तिथियां

बात पिछले साल या 2024 की करें तो 24 लाख छात्र NEET की परीक्षा में बैठे थे, इस संख्या से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस नेशनल लेवल की परीक्षा के लिए किस तरह की होड़ है। 

रेजिस्ट्रेशन स्टार्ट होने के महीनों पहले ही तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को याद दिलाना चाहेंगे कि समय इतना ज्यादा नहीं है, NEET 2025 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण तिथियों को आपकी सुविधा के लिए जुटाया गया है। अधिकारिक सूचना जारी होने के तुरंत बाद ही निम्न तिथियों को भी अपडेट कर दिया जाएगा।

NEET 2025 इवेंट्समहत्वपूर्ण तिथि (टेंटेटिव)
आवेदन शुरूफरवरी 2025
आवेदन समाप्तअप्रैल 2025 (संभवतः प्रथम सप्ताह)
करेक्शन विंडोअप्रैल 2025
एडमिट कार्ड जारीअप्रैल 2025 (संभवतः अंतिम सप्ताह)
परीक्षा तिथि4 मई 2025
ऑन्सर कीपरीक्षा के एक सप्ताह बाद
परिणाम जारीजून 2025
काउन्सलिंग शुरूजुलाई 2025

कैसे करें NEET 2025 के लिए एप्लाई?

जल्दबाजी और अंतिम समय की हड़बड़ाहट से बचने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होते ही रेजिस्ट्रेशन कर लें, फिर सूझबूझ के साथ आवेदन पत्र भरना शुरू कर लें। फ़ॉर्म में काफी डिटेल्स भरनी है, ऐसे में कोई त्रुटि होनी भी लाजमी है, हालांकि इसके लिए एक करेक्शन विंडो का विकल्प दिया जाता है। बहरहाल नीचे दिए गए स्टेप्स को भी ध्यान में रख लें।

  • फरवरी से पहले NTA द्वारा तिथियों की डिटेल्स साझा जी जाएगी, अपडेट के लिए आप समय समय पर इस आर्टिकल पर भी विजिट कर सकते हैं।
  • NEET परीक्षा या NTA की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जहां फरवरी 2025 में NEET ऐप्लिकेशन का लिंक जारी हो जाएगा।
  • मोबाइल नं/ ईमेल आइडी व स्ट्रोंग पासवर्ड की सहायता से  NEET 2025 के लिए पंजीकरण किया जाएगा।
  • ध्यानपूर्वक आवेदन पत्र को भरें अन्यथा रिजेक्शन का दुःख भी झेलना पड़ सकता है।
  • डिटेल सबमिशन के बाद पास्पोर्ट साइज फ़ोटो व सिग्नेचर अपलोड करने होते हैं।
  • पर्सनल डिटेल्स व डॉक्युमेंट सबमिट के बाद आता है आखिरी स्टेप पेमेंट का, कैटेगॉरी वाइज अपनी फीस सबमिट करें, अंत में ऐप्लिकेशन फ़ॉर्म डाउनलोड व प्रिंट करना ना भूलें।
  • जरुरी डॉक्युमेंट्स-: हाल ही की पासपोर्ट साइज फ़ोटो, दोनों हाथों की उंगलियों व अंगूठे का निशान, ऐड्रेस प्रूफ व जरुरत पड़ने पर जातिप्रमाण पत्र, नागरिकता प्रमाण पत्र व पीडब्ल्यूबीडी प्रमाण पत्र।

यह भी पढ़ें: BDS और MBBS के लिए यहां करें आवेदन

NEET 2025 एप्लिकेशन फीस 

फीस सबमिट के वक्त दो बातों का ध्यान रखें, पहला कैटेगॉरी वाइज अपनी फीस जरुर चैक कर लें और दूसरा अच्छा नेटवर्क एरिया अन्यथा पेमेंट फेलियर जैसी एरर का सामना करना पड़ सकता है। डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई आदि के विकल्प ऑनलाइन पेमेंट के लिए खुले हैं। 

भारत से बाहर एप्लाई कर रहे सभी छात्रों के लिए ₹9500/- आवेदन फीस रहेगी।

  • सामान्य वर्ग (General) के उम्मीदवारों के लिए फीस- ₹1700/-
  • सामान्य ईडब्लूएस/ ओबीसी एसीएल- ₹1600/-
  • एससी, एसटी, पीडब्लूबीडी व थर्ड जेंडर- ₹1000/-

NEET 2025 के लिए खास टिप्स

मेडिकल की पढ़ाई दिलचस्प होती है लेकिन यह दिलचस्प उन्हीं के लिए हो सकती है जो इस फ़ील्ड में करियर बनाने का मन बना चुके हैं। इसलिए कोशिश की जाए की बिना वक्त गवाए शुरुवाती अटेम्प्ट में ही क्वालिफाई कर अपने पसंदीदा कोर्स व कॉलेज का चयन कर लें। 

सही व सटीक NEET 2025 Books का चयन ही आपकी तैयारी को परफेक्ट आयाम दे सकता है और इन किताबों को खोलने से पहले NEET 2025 सिलेबस जरुर सामने रख लें। 

मेडिकल में करियर बनाने जा रहे छात्रों को बताना चाहेंगे कि भले ही जूलॉजी व बॉटनी में आपकी पकड़ जरुर अच्छी हो लेकिन फिजिक्स व केमिस्ट्री का रोल भी बराबर अहम है। इन चारों विषयों में 2-2 सेक्शन होंगे जिसमें पहला सेक्शन 140 व दूसरा 40 मार्क्स का होगा।

यह भी पढ़ें: नीट के लिए सबसे बेस्ट बुक कौन सी है?

NEET Exam Date 2025 (FAQ)

1. क्या 2025 में NEET की परीक्षा होगी?

NEET 2025 परीक्षा, NTA द्वारा आयोजित कराई जाएगी, मई 2025 में इस परीक्षा को आयोजित कराए जाने की संभावना है।

2. NEET 2025 के एप्लिकेशन फ़ॉर्म कबसे भरे जायेंगे?

NEET 2025 एप्लिकेशन फ़ॉर्म, फरवरी 2025 में भरे जायेंगे, हालांकि अभी अधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गई है।

3. NEET 2025 के लिए न्यूनतम आयु सीमा क्या है?

NEET 2025 के लिए न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष है. जो छात्र 31 दिसंबर 2025 को 17 के हो जायेंगे, वे भी इस परीक्षा के लिए आवेदन भर सकते हैं।

4. NEET 2025 के लिए अधिकतम आयु सीमा क्या है?

NEET परीक्षा की कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है।

5. क्या NEET भारत के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है?

NEET परीक्षा को यूपीएससी व जेईई मेन जैसे परीक्षाओं के बाद सबसे कठिन व जटिल परीक्षाओं में से एक माना जाता है।

इन्हें भी पढ़ें:

Leave a comment