2 Lakh Salary Per Month Govt Jobs in India | इस सरकारी जॉब में मिलता है 2 लाख महीना

2 Lakh Salary Per Month Govt Jobs in India: सरकारी जॉब हर किसी को करना होता है क्योंकि इसमें वेतन काफी ज्यादा मिलता है और सुरक्षित भी रहता है। ऐसे में इंडिया में कई ऐसे गवर्नमेंट जॉब्स भी मौजूद है, 

जिसमें प्रत्येक माह 2,00,000 रुपए तक सैलरी दिया जाता है। इसके बारे में काफी कम लोग जानते हैं, यदि आप भी इस बारे में जानना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना चाहिए। 

क्योंकि आज हम इस पोस्ट में आपको 1 नहीं बल्कि 7 ऐसे सरकारी नौकरियों के बारे में बताएंगे, जिसमें 2 Lakh Salary Per Month दिया जाता है। 

2 Lakh Salary Per Month Govt Jobs in India

तो दोस्तों, 2 लाख रुपए या इससे ज्यादा की सैलरी देने वाले सरकारी जॉब्स निम्नलिखित है –

1. Senior Resident

भारत के चिकित्सा क्षेत्र में सीनियर रेजिडेंट का पद महत्वपूर्ण है और इसकी सैलरी भी अच्छी होती है, जिससे यह चिकित्सा छात्रों के लिए एक आकर्षक करियर विकल्प बनता है। हालांकि, इस पद के लिए कम वेकेंसी निकलती हैं, इसलिए बहुत से लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती।

सीनियर रेजिडेंट बनने के लिए, छात्रों को उच्च चिकित्सा शिक्षा पूरी करनी होती है और फिर किसी अस्पताल या चिकित्सा संस्थान में रेजिडेंसी प्रोग्राम में चयनित होना होता है। इस प्रोग्राम के लिए छात्रों को विभिन्न चिकित्सा संस्थानों या अस्पतालों में आवेदन करना पड़ता है।

जहां उनके शैक्षिक प्रदर्शन और अनुभव का मूल्यांकन किया जाता है।  एबीपी लाइव के अनुसार, एक सीनियर रेजिडेंट को प्रति माह 67 हजार से 2 लाख रुपये तक की सैलरी प्रदान की जाती है।

यह भी पढ़ें: कौन सी सरकारी नौकरी प्रति माह 50000 वेतन देती है?

2. RBI Grade B Officer 

दोस्तों, इस जॉब के लिए वेकेंसी बहुत कम निकलती है, लेकिन जब भी निकले, तो इसे आज़माना जरूर चाहिए। इसमें सैलरी काफी अच्छी होती है। 

आरबीआई ग्रेड बी ऑफिसर के लिए आपकी उम्र 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। SC और ST को 5 साल तथा OBC को 3 साल की छूट मिलती है। 

इस जॉब के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से किसी भी विषय में 60% से अधिक अंकों का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। इस परीक्षा को तीन चरणों में आयोजित किया जाता है।

3. IFS Officer

IFS का पूरा नाम Indian Forest Service है, जो भारतीय वन क्षेत्र की नौकरी है। इसे IPS और IAS की तरह सम्मानजनक माना जाता है और इसमें अच्छी सैलरी के साथ कई सुविधाएं भी मिलती हैं।

भारतीय वन अधिकारी बनने के लिए आपको गणित, पशुपालन, भौतिक विज्ञान, भूविज्ञान, पशु चिकित्सा विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, प्राणी विज्ञान, वानिकी या कृषि में से किसी एक विषय में स्नातक होना चाहिए। 

आवेदक की उम्र 21 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। IFS अधिकारी की मासिक आय 60 हजार से 2.50 लाख रुपये तक होती है, जो रैंक और कैटेगरी के अनुसार बढ़ती है। विदेश में पोस्टिंग होने पर सैलरी और भी अधिक होती है।

यह भी पढ़ें: Merchant Navy क्या है और कैसे बनें?

4. SEBI Grade A Officer 

SEBI (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) Grade A Officer एक प्रतिष्ठित पद है जो वित्तीय बाजारों के नियमन और उनकी निगरानी का कार्य करता है। इस पद के लिए उम्मीदवारों को विभिन्न चरणों की परीक्षा पास करनी होती है।

जिसमें प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार शामिल हैं। SEBI Grade A Officer बनने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना होगा। 

इस पद पर नियुक्ति होने पर मासिक आय लगभग 1,07,000 रुपये होती है, जिसमें बेसिक पे, महंगाई भत्ता, हाउस रेंट अलाउंस, और अन्य भत्ते शामिल हैं। जिसको मिलाकर इसकी मंथली सैलरी 2 लाख या इससे ज्यादा हो जाती है।

5. IAS Officer in The Rank of Cabinet Secretary

कैबिनेट सचिव के पद पर तैनात एक IAS अधिकारी भारत सरकार के सबसे उच्चतम प्रशासनिक पद पर होता है। यह अधिकारी प्रधानमंत्री के प्रमुख सलाहकार के रूप में कार्य करता है और सभी सरकारी विभागों के बीच समन्वय स्थापित करता है। 

कैबिनेट सचिव की भूमिका में प्रशासनिक दक्षता और अनुभव की आवश्यकता होती है। इस पद पर तैनात अधिकारी की मासिक आय लगभग 2.5 लाख रुपये होती है, जिसमें कई अन्य लाभ और सुविधाएं भी शामिल होती हैं। 

कैबिनेट सचिव का कार्यकाल अक्सर दो वर्षों के लिए होता है, जिसे आवश्यकता अनुसार बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: समीक्षा अधिकारी क्या होता है और कैसे बने?

6. Chief Justice of India

2 Lakh Salary Per Month Govt Jobs in India के लिस्ट में अब छटवां स्थान है Chief Justice of India का। Chief Justice of India (CJI) भारत के सर्वोच्च न्यायालय के प्रमुख न्यायाधीश होते हैं। 

CJI का मुख्य कार्य न्यायपालिका की स्वतंत्रता और न्याय प्रणाली की निष्पक्षता बनाए रखना है। वे सर्वोच्च न्यायालय की पीठ की अध्यक्षता करते हैं और न्यायिक प्रशासन का प्रबंधन करते हैं। CJI की नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा की जाती है। 

मासिक आय के संदर्भ में, Chief Justice of India की सैलरी लगभग ₹2.80 लाख प्रति माह होती है। इसके अतिरिक्त, उन्हें विभिन्न भत्ते और सरकारी सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं, जो उनके कुल वेतन पैकेज को और बढ़ाती हैं।

7. Defence Research & Development Organisation (DRDO)

DRDO (रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन) समय-समय पर वेकेंसी निकालता रहता है, जिससे योग्य विद्यार्थियों को अच्छी सैलरी वाली नौकरियां मिलती हैं। अनारक्षित श्रेणी के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष, OBC के लिए 38 वर्ष और SC/ST के लिए 40 वर्ष होनी चाहिए।

DRDO में Scientist या Engineer बनना एक बेहतरीन करियर विकल्प हो सकता है। साइंस के विद्यार्थी यहां साइंटिस्ट बन सकते हैं, जबकि गणित के छात्र इंजीनियर के रूप में काम कर सकते हैं। 

DRDO में सैलरी काफी अच्छी होती है, हालांकि सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन विभिन्न साइट्स के अनुसार यहां अच्छी सैलरी मिलती है। इसकी सैलरी भी 2 लाख रुपए तक जाति है। 

यह भी पढ़ें: Graduation के बाद CA कैसे बने?

Conclusion (सरकारी नौकरी से कमाएं 2 लाख हर महीने)

तो दोस्तों, इस पोस्ट में आपने जाना 2 Lakh Salary Per Month Govt Jobs in India के बारे में। उम्मीद है की आपको काफी कुछ नया जानने और सीखने को मिला होगा। मैने कोशिश किया है की आपको सही और सटीक जानकारी प्रदान करूं। 

यदि आपके मन में अभी भी कोई संदेह या सवाल है, तो आप बेझिझक हमसे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपकी पूरी सहायता करने का प्रयास करेंगे। साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी 2 Lakh Salary Per Month Govt Jobs in India के बारे में पता चल सके। 

और अगर आप इसी तरह की जानकारी पसंद करते हैं तो हमारे साथ व्हाट्सएप पर जरूर जुड़ें। 

इन्हें भी पढ़ें:

Leave a comment